Friday, April 19, 2024
spot_img

लद्दाख: उच्च मार्ग की भूमि 15 अगस्त, 2020 – नवनीत साहनी द्वारा

खबरों की माने तो इस महीने लद्दाख  की यात्रा पर ध्यान दें नवनीत साहनी द्वारा

ला दख – उच्च मार्गों की भूमि – भारत का सबसे उत्तरी भाग है, एक विशाल भूमि जो ज्यादातर बंजर है, फिर भी हमारे महान देश के सबसे सुंदर और समृद्ध क्षेत्रों में से एक है। ज्यादातर लोगों की सोच के विपरीत, यह एक ऐसा क्षेत्र है जो शायद सबसे “वरिष्ठ- मित्रों” में से एक है। वास्तव में हम सभी जो आयु  में 60 से ऊपर हैं, उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण याद रखने वाली बात यह है कि इस जगह की समुंदर तल से औसत ऊंचाई 9000 फीट ऊपर है। इस बात को मध्य नज़र रखते हुए हमें कुछ बुनियादी सावधानियों की आवश्यकता होती है, लेकिन पुरस्कार अपार हैं।

लेह इस बड़े शासित  केंद्रीय क्षेत्र की राजधानी है और श्रीनगर, दिल्ली और मुंबई से एक दिन में कई उड़ानों के साथ सुलभ है। वर्ष का सर्वश्रेष्ठ समय मई से अक्टूबर तक है। हालाँकि, मैं मई के मध्य से जुलाई के पहले सप्ताह तक जाने से बचता हूँ क्योंकि स्कूल की छुट्टियां जगह को  भीड़ वाला बना देती हैं। इसके अलावा, मांग अधिक होने के कारण होटल और वायुयान का किराया अर्थव्यवस्था के मूल सिद्धांत का शिकार बन जाता है । दोस्तों और समान विचारधारा वाले लोगों के साथ यात्रा का आनंद और बढ़ जाता है और इस जगह तो और भी ज़्यादा ।

इस जगह के लिए उड़ान लेना भी अपने आप में एक अनुभव है । यह समय की सबसे कम अवधि में पर्वत श्रृंखलाओं की अधिकतम संख्या को पार करने का विश्व रिकॉर्ड रखती है। यहां एक टिप दी गई है: दिल्ली / मुंबई से विमान के बाईं ओर एक खिड़की की सीट लेने के लिए 200 – 300 अधिक देने पड़ सकते है  पर इससे आपको लाभ होगा, क्योंकि स्पष्ट दिन पर आपको नंगा परबत और नन और कुन की जुड़वां चोटियों की झलक दिखाई दे सकती है। लेह में हवाई जहाज़ से उतरते समय धरती पर नभस्त मठों का दृश्य जैसे माठों ,फियांग और लायामरु और सिप्टॉक( श्री नगर से उड़ान) का दृश्य बहुत शानदार है। सपरेली सिंधु नदी और उसके किनारे की हरियाली और उसके विपरीत भूरे और खाली पहाड़ ।

अनिवार्य सावधानियां

दो मुख्य घाटियों में से एक नुब्रा, समुद्र तल से लगभग 9000 फीट ऊपर है

पहली और निरपेक्ष “सावधानी” जिसे सख्ती से पालन करना होगा कि उड़ान द्वारा आने के बाद हमें होटल या अपने गेस्ट हाउस में पहुंच कर , आराम करना और सो जाना चाहिए।मूल विचार उच्च ऊंचाई के लिए है। पहला दिन हर किसी के लिए एक अनिवार्य आराम का दिन होता है। अधिकांश होटल और गेस्ट हाउस से स्टोक खंगरी पहाड़ियों की शृंखला का शानदार और सौम्य दृश्य देखा जा सकता है, तो क्यों न आप अपने कमरे में बैठकर चाय / कहवा की चुस्की लें और दृशय का आनंद उठाए? दूसरा सुनहरा प्रमुख नियम अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना है – लद्दाख एक उच्च ऊंचाई वाला रेगिस्तान है, शरीर बहुत सारे तरल पदार्थ खो देता है जिसे फिर से भरने की आवश्यकता होती है। कहने की जरूरत नहीं है कि अकेले इस कारण से हमें शराब से बचना चाहिए।

एक सप्ताह का एक आदर्श कार्यक्रम सिंधु, शाम और नुब्रा घाटी के 3 सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों का आवरण करना है । तो अपनी यात्रा के दूसरे दिन हम स्टोक पैलेस, थिकसे और हेमिस मठों की यात्रा के लिए एक निजी कार द्वारा रवाना हुए। महल में शाही वेशभूषा और कलाकृतियां हैं, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खारदुंगला की पृष्ठभूमि के साथ नदी के पार से लेह शहर का एक सुंदर दृश्य देख सकते हैं। बुद्ध की नवनिर्मित विशाल प्रतिमा बेहद सौम्य है।

थिकसे और लेह लद्दाख में दो सबसे बड़े मठ हैं और महायान बौद्ध धर्म के सबसे प्रमुख संप्रदायों में से दो हैं – पीली टोपी गेलुग्पा और लाल टोपी कारग्यू। दीवारों को सुशोभित करने वाले सुंदर फ्रेस्कोस और “तंकस” लुभावने हैं। मैत्रेय (भविष्य का बुद्ध) और थिकस और हेमिस में गुरु पद्मसंभव की मूर्तियाँ बस विस्मयकारी हैं।

पैंगोंग झील

पैंगोंग त्सो वास्तव में एक अद्भुत दृश्य है

अगले दिन हम सुंदर पैंगोंग झील, जो चीन और भारत की पूर्वी सीमा के तट पर है, एक लंबे दिन के भ्रमण के लिए जल्दी निकल पड़े। ये  हिमालय की सुरम्य झीलों में से एक है, जिसका एक तिहाई भाग भारत के पास है और शेष चीनी कब्जे वाले क्षेत्र में है। नीला पानी सूरज के कोण के साथ रंग बदलता है और वास्तव में यह एक मंत्रमुग्ध करने वाला दृश्य है। पर्यावरणीय कारणों से उसके किनारों पर रात  भर शिविर लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है, और इसलिए दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क, चांगला पास (17550 फीट) से वापस ड्राइव करने की आवश्यकता होती है।

शाक्यमुनि बुद्ध (अतीत के बुद्ध)

एक रात के आराम के बाद, अगली सुबह हमने नुब्रा घाटी की ओर प्रस्थान किया। लेह छोड़ने से पहले हम शांति स्तूप पर रुके, जो लेह शहर के सामने एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। भूरे पहाड़ों के खिलाफ सफेद स्मारक वास्तव में अलग दिख रहा है और शायद लद्दाख के सभी स्थानों में सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाला स्थान है।

थिक्से लद्दाख के दो सबसे बड़े मठों में से एक है

ड्राइव का अगला भाग रोमांचक था क्योंकि हम दुनिया के सबसे ऊंचे मोटर योग्य बिंदु- खारदुंगला (18379 फीट) तक पहुँचने के लिए गाड़ी चला रहे थे। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण मार्ग है, जो सिंधु घाटी और नुब्रा नदी को विभाजित करता है । यह सड़क जो हिम नदी सियाचिन के मुख्य भागों पर ज़रूरत का सब सामान पहुंचाने में सक्षम है । एक त्वरित फोटो स्टॉप के बाद हम डेस्किट के जिला केंद्र और आस-पास के हैन्डर गांव के लिए रवाना हुए। नुब्रा घाटी लेह (सिंधु घाटी) की तुलना में ऊंचाई में कम है, लेकिन जलवायु के हिसाब से बेहतर है। ऊंचे पहाड़ों के कारण, बारिश बहुत कम होती है और इसलिए इसे शुष्क बंजर भूमि के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। हालाँकि कड़ी मेहनत करने वाले स्थानीय लोगों ने खेती शुरू कर दी है और बाग भी हैं। इस घाटी की सबसे अनोखी भौगोलिक विशेषता यह है कि आप पीछे के मैदान में बर्फ से ढके पहाड़ के शीर्ष के साथ कई रेत के टीले देख सकते हैं। एक रेगिस्तान की छवि को पूरा करने के लिए जहां रेत के टीले हैं, क्या ऊंट बहुत पीछे रह सकते हैं? बैक्ट्रेन ऊंट – प्रसिद्ध 2 कूबड़ वाले ऊंट दुनिया में बहुत कम जगहों पर पाए जाते हैं, नुब्रा एक है। नुब्रा महान रेशम मार्ग का हिस्सा था और इसलिए मंगोल व्यापारी रेशम  से लदे हुए इन ऊंटों को लाते थे। जाहिर है कि कुछ व्यापारी यहाँ बस गए हैं और इसलिए उनके पास यहाँ बोझ उठाने वाले ये शानदार जानवर हैं।

एक अरब सितारे

हम हैडर में एक सेबों के बाग में गए और रात को एक सुंदर और आरामदायक स्विस कॉटेज के तंबू में सो गए। शाम एक मुख्य वन भोज लेकर आई, मैं कसम खा सकता हूँ कि मैंने कभी भी आकाश में एक अरब तारे नहीं देखे हैं और यह नजारा मेरी यात्रा को सार्थक कर गया है।

सेब के बगीचे में सुबह की सैर के बाद हमने  छोटे लेकिन चीनी से मीठे सेब लिए, पेड़ों से खुबानी ली, पेड़ों और पहाड़ों के बीच  में यह नाश्ता सबसे यादगार यादों में से एक था। हमारी अलविदाओं के बाद, हम पैक करके बहुत ही सुरम्य डेस्किट मठ के लिए रवाना हुए जो मैत्रेय चंबा की विशाल प्रतिमा के सामने बहुत छोटा है। बाद में हम बहुत सी जगहों पर चित्रों के लिए रुकते हुए दोपहर को लेह पहुँचे। उस शाम लेह में हमने इस शहर के कई शानदार रेस्तरां में से एक में खरीदारी करने और खाने का फैसला किया, जो इस शहर को चिहिन्त करता है। वास्तव में यहाँ इतने ज़्यादा खाने पीने की शानदार जगह होनेके कारण खाने-पीने की वस्तुओं  और स्थानों का चुनाव करना बहुत मुश्किल है।

यह हमारी यात्रा का अंतिम दिन था, परंतु जिसका हम  उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे क्योंकि लामायुरू के रास्ते में कार से जाना यात्रा का मुख्य आकर्षण माना जाता है। सिंधु नदी के किनारे पर जाते हुए गुरुत्वाकर्षण को धोखा देती हुई चुंबकीय पहाड़ी पर  रुके और फिर गुरुद्वारा पथार साहिब देखने गए। लामायुरु (श्रीनगर की मुख्य सड़क) पर चढ़ाई और आसपास का सामान्य क्षेत्र जो “मून स्कैप” के नाम से जाना जाता हैबहुत ही सुरम्य है। 13 वीं शताब्दी के सुंदर मठ में हम तेज़ी से गए और थोड़ी देर में ही हमें भगवान नरोपा ,जो इस दूरस्थ  मठ  के निर्माण कर्ता थे, की शिक्षाओं का अंदरूनी अर्थ समझ में आ गया।

मठ के रेस्तरां में वास्तव में संतुष्ट भारतीय तिब्बती भोजन के बाद हम वापसी के लिए निकले और अलची  जो कि (10 वीं शताब्दी) में बना था का दौरा किया। इस अनूठी संरचना को लकड़ी से बनाया गया है और अंदर के भित्ति-चित्र की विधियाँ देखना अवश्य है। दया और अनुकंपा के भगवान एवलोकितेश्वर की छोटी लेकिन महत्वपूर्ण मूर्ति बहुत अद्भुत है। प्रसिद्ध मंत्र “ओम मणि पद्मे हम” मेरे दिमाग में हर बार बजता है। यह सबसे सुखदायक मंत्रों में से एक है और इसका जप मन को शांती प्रदान करता है । लेह में आखरी शाम भी जादुई थी क्योंकि हमने एक तिब्बती-लद्दाखी रेस्तरां में भोजन किया, जो पद यात्रियों के लिए मुख्य सड़क के सामने था। आपको रेस्तरां का चुनाव करने में दिक्कत आ सकती है क्योंकि मुगलई भारतीय, कश्मीरी, चीनी, इजरायल, महाद्वीपीय, पिज्जा और बर्गर सभी यहाँ पर मिलते हैं। एक विशेष सलाह है कि लेह में “याक दूध पनीर” ज़रूर चखें (जो कुछ स्थानों पर मिलता है)। दिल्ली वापस जाने वाली फ्लाइट किसी घटना के बिना थी लेकिन खूबसूरत पहाड़ी यादों से भरी थी।

उपयोगी नोट्स

स्पितोक गोंपा, जिसे आप लेह में

उतरते समय देख सकते हैं

जब हम सब कहीं भी यात्रा करें तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको एक अच्छा टूर प्रचालक मिले, जिसे उस क्षेत्र का अच्छा-खासा ज्ञान हो और लद्दाख इसमें अलग नहीं है। मैं इंटरनेट और ऑनलाइन टूरिंग का प्रशंसक हूं, लेकिन यह हमेशा सलाह की जाती है कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति के माध्यम से बुक करें, जिसे आपातकालीन स्थिति में संपर्क किया जा सकता है और जल्दी से पुनर्निर्धारण में मदद कर सकता है। यात्रा के समय बिना पेशेवर  सहायक के आपवास्तव मेंअपने दम पर हैं।

आजकल सभी श्रेणी और मूल्य(INR 1000 – एक रात) के होटल लेह में एक अच्छे दृश्य   के साथ उपलब्ध हैं (आख़िर आप लद्दाख जा किस लिए रहे हो, इन्हीं दृश्यों के लिए)। यह महत्वपूर्ण है कि लद्दाख में आपको एक होटल मिलता है, जो शहर के केंद्र के करीब है (ताकि आप अपने खाली समय में रेस्तरां और दुकानों पर जा सकें), । अंत में यह भी महत्वपूर्ण है कि होटल के परिसर में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है क्योंकि संभावना है कि आपको अपने प्रवास के दौरान ऑक्सिजन की कमी हो जाए। किसी भी मामले में स्थानीय लोग हमेशा सुझाव देते हैं कि पहले दिन ऑक्सीजन का 30 मिनट का सेवन बाकी के दौरे के लिए अद्भुत काम करता है। अधिकांश होटल आवास के साथ विभिन्न भोजन प्रदान करते हैं और यदि आप खाने के लिए अलग-अलग और स्थानीय स्थानों की कोशिश करना चाहते हैं तो यह आपकी पसंद है।

नुब्रा में उत्कृष्ट शिविर और छोटे होटल हैं जो सस्ते हैं। आपके लिए यह फायदेमंद होगा कि आप हर तरह के भोजन के आधार पर कमरे बुक कर सकते हैं, क्योंकि बाहर खाने की जगहाएँ कम होती हैं। अलची में एक नया होटल अभी आया है, जो लेह के बाकी होटलों की तुलना में बहुत अनुकूल है, इसलिए यदि आप गांव के जीवन का अनुभव करना चाहते हैं, तो यहां एक रात रुकें और गांव में घूमें और मैत्रीपूर्ण लोगों से मिलें। यह आपके लिए मुख्य सलाह है कि अपनी पूरी यात्रा के लिए आप एक अच्छा वाहन किराए पर लेते है, एक अच्छा और दोस्ताना व्यवहार वाला टूर प्रचालक आपके साथ है,  जिन दिनों में आप मठों और पहाड़ों की यात्रा करते हैं ।