Friday, March 29, 2024
spot_img

पहाड़ों की पुकार

अजय कनोरिया हमें पर्यटक हिल स्टेशनों से दूर, पागल करने वाली भीड़ से दूर, दिन भर की सैर, फुर्तीली सुबह और आग जैसी रातों से दूर, पहाड़ों पर ले जाते हैं।आनंद लें।

पहाड़ों की पुकार मेरे DNA की  रग रग में है। जब से मैं एक बच्चा था, हम हर गर्मी कश्मीर के शहर पहलगाम में बिताते थे, दिन के समय हम घोड़ों और अपने पैरों पर और कभी कभी रात के समय पहाड़ियों की चोटियों और उन घाटियों पर जिन्होंने पहलगाम को चरों तरफ से घिरे हुआ है स्वतंत्रता से घूमते हुए बिता देते थे, लिद्दर में नहाते हुए, गौरव से कांपते हुए बर्फीले पहाड़ों से लुढ़कते हुए या अपनी स्लेज या अपनी पीठ के बल घिसड़ते हुए या, श्रीनगर की खूबसूरत नागीन झील के ठंडे पानी में स्कीइंग करते हुए अपना  समय बिताते थे ।

कुदरत की गोद में ठंडी, साफ, कुरकुरी हवा हरे और सफेद सब कुछ के साथ जहाँ तक एक निर्मम स्थल दिखाई दे रहा था, हमने अपनी आँखें खोलीं और बिस्तर से उठकर खिड़कियों से बाहर झाँकने लगे।

एक समय ऐसा आया जब कश्मीर खो गया और छुट्टियों के लिए विदेशी गंतव्यों का आह्वान किया जाने लगा और यह एक और प्रतिमान बन गया। पहाड़ों और समुद्र तटों पर कभी कभार होने वाली यात्राओं के अलावा, शहर पसंद के गंतव्य बन गए। नदियाँ, पहाड़, झीलें, समुद्र, जंगल में और घोड़ों पर घूमना की जगह,  संग्रहालयों, वास्तुकला, रेस्तरां, पार्कों में दुकानों और शहरों के पुराने हिस्सों में चहलकदमी करने में बदल दिया गया था।

फिर भी ,पहाड़ों और जंगलों की पुकार ने मुझे कभी नहीं छोड़ा और मैंने वही करने का फैसला किया जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद था: पहाड़ों और जंगलों में घूमना, भले ही अकेले और इसलिए, जुनून फिर से जाग गया।

मैंने पाया कि कोई भी छोटे शहरों की यात्राओं को जोड़ सकता है, जिसमें बुनियादी से लेकर लग्जरी(विलास) आवास और साधारण से स्वादिष्ट भोजन के साथ हर दिन पांच से आठ घंटे लंबी पैदल यात्रा होती है, पांच से 800 मीटर की दूरी पर, कभी-कभार सारी रात तम्बू में निकाल दी जाती है ।

अब, लंबी पैदल यात्रा या ट्रेकिंग का विचार, अधिक से अधिक कठिन यात्रा करना है और प्रत्येक दिन के अंत में थकना नहीं है, ताकि कोई भी व्यक्ति एप्रेज़ हाइक गतिविधियों का आनंद ले सके। तो आप क्या करते हो? सबसे पहले, आप बस अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और सहनशक्ति के आधार पर आसान, मध्यम या मध्यवर्ती बढ़ोतरी पर लंबी पैदल यात्रा शुरू करें। इन यात्राओं पर जाना आपको और अधिक करने के लिए प्रेरित करता है; आपकी शारीरिक स्थिति में प्रतिदिन सुधार होता है। फिर, आप एक दैनिक कार्य योजना तैयार करते हैं। मैंने दो घंटे की सैर, 45 मिनट की मुक्तहस्त या योग कसरत और 70 मिनट के तैराकी कार्यक्रम का दैनिक कार्यक्रम स्थापित किया। इसने मुझे मध्यम से इंटरमीडिएट और फिर कठिन ट्रेक में स्नातक करने की अनुमति दी। अपने संतुलन, अपनी प्रतिक्रिया समय में सुधार करना और यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि बिना चोट खाएं कैसे गिरना है। कुछ पहलू जो मैंने विकसित किए:

1. स्थिर गति से चलें – आदर्श रूप से यह वही गति होनी चाहिए जब आप लम्बी पैदल यात्रा को समाप्त करते हैं जिस गति से आपने शुरू की थी ।
  2. ध्यान रखें कि आप कहां विश्वासघाती भूमि पर अपने पांव रखते और हिलाते हैं ।
  3. ऊपर जाते समय थोड़ा आगे और नीचे आते समय थोड़ा पीछे की ओर झुकें। पहाड़ की पगडंडी पर जितना हो सके पहाड़ों को गले लगाओ और हमेशा पहाड़ों से दूर रहने के बजाय उसकी ओर झुक जाओ।
  4. अपनी नज़र पगडंडी पर रखें, जिस जमीन पर आप चल रहे हैं उसकी गुणवत्ता और आगे बढ़ने पर आपका सामना किस चीज से होगा। अपने सिर को झुकाने की क्षमता विकसित करें, अपने हाथों का उपयोग एवं अपने पैर का संतुलन खोए बिना, आगे बढ़ने की क्षमता पैदा करें।
  5. जब गिरना अपरिहार्य हो, तो अपने गिरने को रोकने की कोशिश करना बंद कर दें, और एक नियंत्रित गिरावट में जाएं, ताकि आप अपने सिर की रक्षा कर सकें, जितना हो सके जमीन पर धीरे से टकराएं। रोलिंग फॉल बनाने के लिए अपने हाथ, पैर, मांसपेशियों और शरीर को हिलाएं, ताकि शरीर के किसी भी हिस्से पर प्रभाव अधिक न हो और क्षति कम से कम हो।
  6. अपने और निकटतम साथी के बीच 5-10 फीट की दूरी बनाए रखें जब तक कि रास्ता ऐसा न हो कि आप कंधे से कंधा मिलाकर चल सकें।
  7. दूसरों की मदद करने के लिए खुद को संभालना सीखें।
  8. अपने आप को खतरे में डालकर किसी की भी मदद करने की कोशिश न करें, अपनी सीमाएं जानें और किसी की भी मदद करने की कोशिश न करें। आपके साथ आने वाला पेशेवर, आपसे अधिक तंदुरुस्त, अधिक जानकार और अप्रिय घटनाओं से निपटने में सक्षम है।
  9. अच्छे उपकरण का उपयोग करें – लंबी पैदल यात्रा के जूते, बस्ता, चलने वाले डंडे, चश्में, सन क्रीम, और कपड़ों की कई परतें जिन्हें आप पहन और उतार सकते हैं।
  10. चलते समय खुद को ठंडा रखें और जब नहीं चल रहें हो तो अपने आप को गर्म रखें।
  11. अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें, अच्छा खाना खाएं, अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रखें और शराब बहुत काम मात्रा में पियें।
  12. पहाड़ों में ट्रेकिंग एक गंभीर व्यवसाय है। बेहद सुखद लेकिन यह घूमने के लिए कोई जगह नहीं है। सभी पर्वत पथ विश्वासघाती हैं, जितना अधिक आप ऊंचे जाते हैं, यह और भी ज्यादा है जब आप और भी ऊंचाई पर जाते है और तब भी जब आप पगडंडियों पर चलते है। आप सुरक्षित हैं, अगर आप अपने बारे में सोचते है, या अपने अभिमान को एक तरफ रखते हुए आप जिस पेशेवर के साथ हैं, और उसकी सलाह का पालन कर सकते है, और एक संकीर्ण मार्ग या पथ का प्रयास करने से बचें जहां पर्याप्त कर्षण उपलब्ध नहीं है।
  13. अपने मार्गदर्शक में, ऐसे लोगों की तलाश करें जो अपनी नौकरी जानते हैं, सुखद हैं, कुछ बातचीत करते हैं। जहाँ तक हो सके प्रमाणित पेशेवरों का प्रयोग करें। जब तक आप इसे एक सुव्यवस्थित ट्रेकिंग कंपनी के साथ नहीं कर रहे हैं, तब तक उन्हें एकल यात्राओं पर भारत में खोजना मुश्किल है।

अगस्त 2018-जून 2019 में की गई लंबी पैदल यात्राओं की एक झलक इस प्रकार है, जो दर्शाती है कि पहाड़ कितने विविध और दिलचस्प हो सकते हैं।

पहली लंबी पैदल यात्रा रोमानिया में कार्पेथियन पर्वत और ट्रांसिल्वेनिया की थी। बुखारेस्ट में दो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, अगस्त 23-24, मैं सिनाया के पहाड़ी शहर में अपने होटल, विला ओब्लिक के लिए रवाना हुआ। (रोमानियाई उच्चारण: [siˈnaja]) जो रोमानिया के प्रहोवा काउंटी में एक शहर और एक पहाड़ी सैरगाह है)। यह Muntenia के ऐतिहासिक क्षेत्र में स्थित है। शहर का नाम 1695 के सिनाया मठ के नाम पर रखा गया था, जिसके चारों ओर इसे बनाया गया था। बदले में मठ का नाम “बाइबिल माउंट सिनाई” के नाम पर रखा गया है। रोमानिया  के राजा कैरल प्रथम ने उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में शहर के पास अपना ग्रीष्मकालीन घर, Peles कैसल बनाया।

अगस्त 25

एक स्थानीय रेस्तरां में रात के खाने के बाद और बहुत जरूरी नींद के बाद, जब सुबह हो रही थी मैं उठा, थोड़ी देर टहलने,नाश्ता करने और इस दौरे पर बाकी समूह से मिलने के लिए  निकला ।

यह एक छोटा सामूहिक दौरा था जहाँ हम एक छोटे शहर या गाँव से आगे बढे थे । सामान हमारे अगले होटल में स्थानांतरित कर दिया गया था। नाश्ते के बाद सुबह 8 बजे के आसपास प्रस्थान करना, पहाड़ की झोपड़ी (जब उपलब्ध हो) में आराम की अवधि के साथ चलना, दोपहर के भोजन के लिए विराम करना, और 4/5 बजे तक अगले होटल में पहुंचना, आराम करना, शहर में घूमना, यात्रा करना, बार(शराबख़ाना) हो या न हो, किसी अच्छे रेस्टोरेंट में डिनर करो और सो जाओ। हम छह लोगों का एक समूह था, जिसमें एक मध्यम आयु वर्ग के यूके मैट्रन, एक ऑस्ट्रेलियाई जोड़ा, एक रोमानियाई लड़की, गाइड और मैं शामिल था। इस पहली लंबी पैदल यात्रा पर कुछ गैर-दखल करने वाली कंपनी का होना अच्छा था।

सुबह में, अपने पहले दिन की लंबी पैदल यात्रा पर, हम नाश्ते के बाद पैक्ड लंच के साथ निकल गए। ट्रेक के अंत में हमें एक वैन द्वारा ले जाया गया और सुरक्षित रूप से हम हमारे होटल लौट आए। थोड़े आराम के बाद, मैं शहर की एक गली में घूमा और एक कांच की छत वाले सुंदर वन रेस्तरां में जिसका विशिष्ट चरित्र था ,में भोजन किया। भोजन और सेवा शानदार थी।Call of the MountainsCall of the Mountains

और इसलिए, साहसिक एक गाँव या कस्बे से दूसरे तक बुटीक होटलों का संयोजन जारी रहा, जिसमें अच्छे भोजन से लेकर Call of the Mountainsदिलचस्प जगहें और निश्चित रूप से प्रकृति के साथ सुंदर पहाड़ों में दिन भर की लंबी पैदल यात्रा थी।

जैसे की सभी चीजों का अंत होता है, वैसे ही यह यात्रा शानदार आठ दिनों के बाद 1 सितंबर को मुंबई लौटने के साथ समाप्त हुई।

17 से 23 अक्टूबर,2018 तक की दूसरी यात्रा दुनिया के उस क्षेत्र की थी जिसे मैं वास्तव में प्यार करता हूँ: फ्रांसीसी भूमध्यसागरीय। अब, यह सोचने के लिए मैं क्षमा प्रार्थी हूँ कि यह सब ग्लैमर, समुद्र तट और पार्टियां ही हैं। लेकिन इसका एक ओर रूप भी है: इस समुद्र तट का सुंदर पक्ष और वह है आल्प्स मैरीटाइम की तलहटी। यह एक ऐसी यात्रा थी जिसे मैंने नेट के माध्यम से मिले दो गाइडों के साथ अकेले किया था। यह रोमानियाई यात्रा के समान था … अंतर यह था कि मैं खुद गाड़ी चला रहा था। मैं पिछली रात मेंटन के होटल पहुंचा, हल्का खाना खाया और फिर सो गया। अगली सुबह पैक्ड लंच के साथ, हमने 700 मीटर की दूरी तय की। गाइड कम अंग्रेजी बोल सकता था, इसलिए संचार शब्दों और हाथों की गति का एक संयोजन था। मेंटन लौटने पर, थकावट मुझ पर हावी हो गई, और मैं एक फार्मेसी(औषधालय) के बाहर गिर गया, लेकिन 45 मिनट में अपने पैरों पर फिर से खड़ा हो गया । राहगीर काफी चिंतित थे और मदद के लिए तैयार थे, क्या मुझे सहायता की आवश्यकता थी। अंत में, मैं पार्किंग स्थल पर गया और अपने होटल चला आया। अपनी ऊर्जा वापस पाने और आराम से मजबूत होने के बाद, मैं मेंटन के चारों ओर चला गया और दुनिया के सबसे अच्छे रेस्तरां मिराज़ुर में एक सुखद शाम बताई और रात का खाना खाया । शानदार भोजन के बाद, स्वादिष्ट शराब से नहाया हुआ, मैं सोने के लिए अपने होटल लौट आया और अपने आप को एक और साहसिक और रोमांचक दिन के लिए तैयार किया।Call of the Mountains

और इसलिए, यात्रा एक खूबसूरत स्थान से दूसरे स्थान तक जारी रही, लक्जरी( बुटीक) होटल और रात में बढ़िया भोजन, 500-800 मीटर ऊंची चढाई चढ़ना, प्रत्येक दिन पांच से आठ घंटे ऊपर और नीचे। मैं मेंटन, एज़, सेंट पॉल डे वेंस, ऐक्स एन-प्रोवेंस के आसपास के पहाड़ों में इधर उधर घूमा, जो सेंट ट्रोपेज़ के साथ समाप्त हुआ।

मैं पाओला से मिला, जो सबसे अधिक पेशेवर और विद्वान मार्गदर्शिका है, मैं अब तक eze में मिला हूं। वह ज्ञान, इतिहास, भूगोल, संस्कृति आदि की प्रतिमान है। वह विभिन्न कठिनाई स्तरों और आवश्यक समय के साथ प्रत्येक ट्रेकिंग गंतव्य के लिए नक्शे और दो या दो से अधिक मार्गों से सशस्त्रों  के साथ आई थी। वह आपके चारों ओर के पहाड़ों की सुंदरता के साथ-साथ चलने में प्रसन्न थी, उसने अपनी कहानियों के साथ आपको प्रसन्न रखा जिसमें इतिहास और संस्कृति शामिल थी ।Call of the Mountains

Call of the Mountains

अगली यात्रा – 30 नवंबर से 3 दिसंबर ऋषिकेश के ऊपर की पहाड़ियों की थी। मैं एक शानदार होटल – अटाली गंगा में रुका था। एक जंगल के बीच में एक पहाड़ी पर फैला, अटाली गंगा को एक सक्रिय होटल कहा जाता है, जिसमें अलग-अलग कॉटेज और तीन तरफ खिड़कियों वाले कमरे हैं। कोई टीवी या रूम सर्विस नहीं है। शांति और मौन शासन; और खुद के साथ संवाद करने का समय। मेरे कमरे का नज़ारा शानदार था और आम क्षेत्रों से सबसे दूर था – हर तरफ चार मिनट की चढ़ाई। हम सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक पैक नाश्ता लेकर चलते थे और दोपहर के भोजन के लिए समय पर वापस आने की कोशिश करते थे। अपने साथ कुछ शांतिपूर्ण समय के बाद, मैं अन्य मेहमानों के साथ एक अंगारस्थली के आसपास पेय और भोज के लिए रेस्तरां के बाहर आम क्षेत्र में जाऊंगा, मेरा दिन स्थानीय सामग्री और शैली के साथ (Lip Smudhi) चटकारे लेते हुए रात के खाने के साथ समाप्त होगा। थका हुआ परन्तु अपनी दिन कि कार्यविधि से आनंदित । जीवन में आने वाले दिन को देखने के लिए सुबह 6 बजे उठा, मेरे चारों ओर सबसे खूबसूरत नज़ारों के साथ एक अनुभव था, जो हमेशा के लिए मेरी स्मृति में अंकित रहेगा। कुछ जगहें जहाँ मैंने खाना खाया, वे स्वादिष्ट भोजन के स्वाद के लिए यादगार थीं।

Call of the Mountains Call of the Mountains

अगली सुबह, हमने होटल से शुरुआत की और एक फुटब्रिज पर गंगा पार करते हुए चढ़ाई की। एक हरियाली से भरे हरे रंग ने हमें घेर लिया, और गंगा अकल्पनीय रूप से प्राचीन और स्पष्ट थी। अकेले अपने मार्गदर्शक के साथ, मैं प्रकृति के साथ एक था। मैंने कानों में हवा की सीटी, पक्षियों की चहचहाहट और बहते पानी की आवाज को महसूस किया । मैंने जॉन मुइर की पंक्तियों के बारे में सोचा: “प्रकृति के साथ हर कदम पर, किसी ने जितना चाहा, उससे कहीं अधिक प्राप्त किया।” और मैंने किया: शांति और एक अकथनीय आनंद जो हमेशा मेरे साथ रहता था।

Call of the Mountains Call of the Mountains Call of the Mountains Call of the Mountains

जितनी अधिक मैंने यात्रा की, मैं उतना ही बेहतर होता गया। पहाड़ों में यात्रा करना केवल शारीरिक चुनौतियों के बारे में नहीं है;यह आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाता है- आखिरकार, आपने आगे एक लंबा रास्ता तय करना है। यह आपको अधिक सतर्क और केंद्रित बनाता है- वे लक्षण जिनकी हमें अपने दैनिक जीवन में भी आवश्यकता होती है।

एक दिन हम दो- आदमी अपनी कयाक (कश्ती) गंगा की धाराओं (नदी का वह भाग जहां धारा बहुत शीघ्र बहती हो) में उतरें। यह सुरक्षित है और जीवन में रोमांच का एक अलग तत्व जोड़ता है जिसे भुलाया नहीं जा सकता।

आह; जाने का दिन आ गया था। यह मेरे होटल के चारों ओर की पहाड़ियों के आसपास ढाई घंटे की छोटी पैदल यात्रा थी। गंगा राफ्टिंग(बेड़ा चलाना) के प्रारंभ बिंदु पर, मैंने एक रोमांचकारी राफ्टिंग(बेड़ा चलाना) अनुभव शुरू किया। जैसे ही मैं गंगा में कूदा और तैरा, मैंने जीवन को एक अलग नजरिए से देखा। ठंडे साफ पानी ने मेरे विचारों में एक ताजगी भर दी, और मैं स्वतंत्र और नया महसूस करने लगा।

अगली यात्रा – 21से 26दिसंबर – परिवार के साथ कनाताल और द टैरेस नामक एक खूबसूरत होटल में थी। मेरे दिन की शुरुआत कनाताल के आसपास की पहाड़ियों और जंगलों में सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे की बढ़ोतरी के साथ हुई, जिसके बाद मैं परिवार के साथ दोपहर के भोजन और दिन की गतिविधियों में शामिल हुआ। एक धारा के बीच में दोपहर का भोजन और रात के खाने के साथ बंद होने वाले अलाव समारोह आदर्श थे।

Call of the Mountains

इसके बाद 6 से 12 जनवरी तक जिलिंग टैरेस नामक एक होमस्टे और अल्मोड़ा जिले के कुमाऊं नामक एक बुटीक होटल की यात्रा की गई। यात्रा कठिन हो गई क्योंकि हमें रोड हेड से जिलिंग टैरेस तक 40 मिनट यात्रा करनी पड़ी, जो सुंदर दृश्यों और अच्छे कमरों वाली संपत्ति थी, लेकिन कमरे गर्म नहीं थे। मैं वहां अकेला मेहमान था। मैंने पैदल चलने की सामान्य दिनचर्या का पालन किया और सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलता था, उसके बाद दोपहर का भोजन और आराम करता था। शाम को अंगारस्थल के पास एक हाथ में पेय, दूसरे में एक किताब, शास्त्रीय संगीत और पुराने गाने सुन रहे थे। नई लंबी पैदल यात्रा के स्थान नहीं मिलने पर, मैं कुमाऊं चला गया, जो सड़क के प्रमुख से 10 मिनट की पैदल दूरी पर था। यह विलासिता की गोद में होने जैसा था – फर्श से छत तक कांच की खिड़कियां, बाथरूम में गर्म फर्श, अच्छा पहाड़ी भोजन और होटल प्रबंधक और उनकी पत्नी के साथ शानदार बातचीत। लंबी पैदल यात्रा, आराम, शाम की दिनचर्या वही समान रूट-मुंबई-दिल्ली-पंतनगर या काठगोदाम विमान/ट्रेन संयोजन और फिर सड़क मार्ग से।

कुमाऊं में, मुझे मुनस्यारी के बारे में पता चला, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बेहद खूबसूरत है, पीटा ट्रैक से जितना दूर हो सके और चीन के साथ सीमा के करीब। फरवरी की शुरुआत में यह एक लंबी यात्रा थी। वहाँ जाने के लिए दिल्ली के लिए उड़ान भरें, रात भर रुकें और अगली सुबह पंतनगर के लिए उड़ान भरें । कुमाऊं के लिए ड्राइव करें, रात भर रुकें और फिर अगले दिन मुनस्यारी के लिए पूरे दिन की ड्राइव करें। पहाड़ के शानदार नज़ारों के साथ सड़क यात्रा सुंदर थी। मुनस्यारी पहुंचने पर आप हिमालय के करीब थे। कड़ाके की ठंड थी, होम स्टे जितना बुनियादी हो सकता था, और मैं अपने स्लीपिंग बैग में सो गया, और अपने आप को कम्बल से ढक लिया । मुनस्यारी के आसपास की चढ़ाई सुंदर थी, लेकिन मैं अवांछित आवास नहीं ले सकता था (होमस्टे का प्रबंधन करने वाली महिला ने वह किया जो वह कर सकती थी – इसलिए उसके लिए कोई नकारात्मक नहीं था – लेकिन वह जगह बस रहने योग्य नहीं थी)। आपके कमरे में सीधे प्रवेश के अलावा कुछ भी नहीं, कोई लाउंज नहीं, कोई सभ्य दृश्य नहीं, घास के मैदान या जंगल में एक तम्बू बेहतर होता। मुझे बेहतर संगठित यात्रा पर मुनस्यारी लौटने की उम्मीद है।

अप्रैल 7-14 पार्वती और तीर्थन घाटी हिमाचल प्रदेश

मैंने कलगा के बारे में शाज़िया से सीखा, एक पश्तून लड़की जिससे मैं धारावी की मलिन बस्तियों की खोज के दौरान मिला था। उसने मुझे पार्वती घाटी के पहाड़ों के एक गाँव कलगा के बारे में बताया, जो प्रकृति की गोद में लगभग 360 डिग्री पहाड़ों के घेरे से घिरा हुआ है। एक ऐसा गाँव, जहाँ लोग घूमने तो आते थे, लेकिन रुके रहते थे और वहां की सुंदरता और शांति से मंत्रमुग्ध होकर सादा जीवन जीते थे। जर्मन, अंग्रेज, इजरायल, भारत के विभिन्न हिस्सों के भारतीय, व्यवसायी, डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, उद्यमी, आदि जिन्होंने अपने करियर में विभिन्न डिग्री की सफलता देखी थी, और जिन्हें अब यह महसूस नहीं हुआ कि उन्हें जीवन से कुछ और मिल सकता है। कलगा में बिना किसी चिंता या तनाव के रोजमर्रा के साधारण सुखों ने उन्हें इस खूबसूरत जगह की ओर खींचा।

Call of the Mountains

उसने मुझे राजा भैया के बारे में बताया, जो कलगा में सबसे अच्छा गेस्टहाउस चलाते थे। राजा भैया एक सेवानिवृत्त पंजाबी सशस्त्र बल के व्यक्ति निकले, जिन्होंने ग्रीस और यूरोप के अन्य हिस्सों में संयुक्त राष्ट्र के लिए काम किया था, अपनी ग्रीक पत्नी के साथ भाग लिया और कलगा में बसने के लिए वापस आए, एक खूबसूरत हिमाचली महिला से शादी की और जिनसे उन्हें एक प्यारी बेटी हुई। राजा भैया ने गांव के लिए स्वच्छता कार्यक्रम शुरू किया था और उनके प्रयासों के कारण, यह शायद हिमाचल का सबसे स्वच्छ गांव है। वह सभी मौसमों के ड्राइवर, अप्रेंटिस, सराय कीपर, गाइड, शिक्षक, दार्शनिक और पुलिसकर्मी के लिए एक आदमी है। किसी गांव में ऐसे चरित्र और गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति मिलना मुश्किल है, लेकिन वहां वह जीवन से बड़ा था।

मैंने कुल्लू हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी, जहाँ राजा ने पश्तून लड़की, एक अन्य अतिथि और मुझे चुना और रास्ते में कुल्लू शहर में प्रावधानों, सब्जियों और बिस्तरों की खरीदारी करते हुए, अपनी कार में कलगा शहर के आधार पर चला गया। हम बरशैणी पहुंचे, जो उस पहाड़ी के आधार पर है जिस पर कलगा स्थित है और कलगा और राजा के गेस्टहाउस के लिए 45 मिनट की पैदल यात्रा की। गांव की दो युवतियों ने शादी कर ली थी। उन्होंने और राजा ने हमारा सामान, बिस्तर और सारी खरीदारी करने का छोटा-मोटा काम किया।

जी हां, कलगा जाने का एक ही रास्ता है पैदल। यह एक पैदल चलने वाला गांव है जहां मध्यवर्ती पठार और पहाड़ी पर बिखरे हुए घर हैं। वैसा ही था जैसा उन्होंनें बताया था आरामदायक ,बहते हुए गर्म पानी के साथ । भोजन रसोई, बरामदा या राजा के शयनकक्ष में होता था, जो एक स्वागत योग्य आग के चारों ओर बैठने के कमरे के रूप में दोगुना हो जाता था, जहाँ व्यक्ति को पहनने के लिए आवश्यक कपड़ों की कई परतों से बाहर निकल सकता था। राजा, उनकी पत्नी, बेटी और मैं हर शाम वहीं बिताते थे। पश्तून लड़की और उसकी सहेली कभी-कभी हमारे साथ आती थीं। उसका जर्मन प्रेमी जल्द ही आ गया, और वह केवल नाश्ते और हमारी यात्रा में दिखने के लिए गायब हो गई । दूसरे मेहमान के गाँव में दोस्त थे और हम उससे कभी-कभार मिलते थे।

मैं यह कहना लगभग भूल ही गया था कि कलगा में उपलब्ध व्यंजन अवास्तविक थे। चीनी और इतालवी दाल बाटी चूरमा, मक्की की रोटी / सरसों का साग और हिमाचली भोजन के साथ संघर्ष करते थे, सभी छोटे घरों और सामयिक रेस्तरां में पकाए जाते थे।

पार्वती घाटी, हिमाचल प्रदेश के उत्तरी राज्य में स्थित है, पार्वती नदी और ब्यास नदी के संगम से, कुल्लू जिले के भुंतर शहर से एक खड़ी-किनारे वाली घाटी के माध्यम से पूर्व में चलती है।

यह एक ऐसी भूमि है जहां मिथक जीवित हैं और वहां रहने वाले लोगों के जीवन के सभी पहलुओं को छूते हैं।

Call of the Mountains ऐसा माना जाता है कि विध्वंसक शिव ने रहस्यमय घाटी में लगभग 3000 वर्षों तक ध्यान किया था। वह यहां नग्न राख-मीयर संन्यासी या नागा साधु के रूप में बैठे थे। ऋतुएँ आती और जातीं, और एक दिन उन्होंने इस अछूते, पूरी तरह से तराशे हुए परिदृश्य को देखा और इसका नाम अपनी पत्नी पार्वती के नाम पर रखा।

एक अन्य प्रसिद्ध किंवदंती कहती है कि सदियों पहले, शिव और पार्वती के छोटे पुत्र कार्तिकेय ने यहां एक हजार साल तक ध्यान किया था। जब वह यहां थे, शिव और पार्वती कभी-कभी उनसे मिलने आते थे। पार्वती उसके लिए खीर बना कर लाती थी। सुगंधित गर्म पानी से बुदबुदाने वाला एक प्राकृतिक झरना, इस प्रकार खीरगंगा के रूप में जाना जाने लगा।

पार्वती नदी के भूरे रंग को भी देवी के पाक कौशल के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

प्रत्येक दिन की शुरुआत सुबह की सैर, नाश्ते के साथ होती थी और फिर दिन भर की यात्रा पहाड़ पर पाँच से सात घंटे तक चलती थी, एक मार्ग से चलकर दूसरे मार्ग से नीचे आते थे।

खीरगंगा का रास्ता पूरी तरह से खुला नहीं था, इसलिए हमने राजा द्वारा दिखाए, कई बर्फ के मैदानों से गुजरते हुए अपना रास्ता बनाया। प्रकृति की विशाल सुंदरता का वर्णन करने के लिए मेरे पास शब्दों की कमी है – प्रकृति के शानदार रंग हरा ,गेरुआ और सफ़ेद हमें घेरे हुए थे । यह जंगली और जादुई था। मैंने मन में सोचा –  प्रकृति जीवित है और हमसे बातें कर रही है, पेड़ हमें पुरानी कहानियां सुना रहे हैं, पहाड़ सब कुछ के मूक गवाह हैं जो पृथ्वी ने सहन किया है। मेरी इच्छा थी कि मैं इस लुभावनी सुंदरता के बीच अधिक समय तक रह सकूं।

दुर्भाग्य से ऐसा नहीं होना था। जब हम खीरगंगा पहुंचे तो मैं टूट गया था। सबसे बेतरतीब ढंग से बनाए गए तंबू और आवासों से आच्छादित सुंदर स्थान प्राकृतिक सुंदरता को दूषित और नष्ट कर देता है। कूड़ा-कर्कट, जो कि भारत के लोकप्रिय पर्यटन और तीर्थ स्थलों में आम बात है, चारों ओर बिखरा हुआ था। मुझे अपनी आँखें बंद करनी पड़ीं और मनुष्यों के उत्पीड़न के बिना उस जगह की असाधारण सुंदरता की कल्पना करनी पड़ी।

Call of the Mountains Call of the Mountains

मैं फिर कुछ दिनों के लिए महान हिमालय राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेश द्वार के पास तीर्थन घाटी में नदी पर एक सुंदर घर में रहा। एक छोटी माल ट्रॉली में बैठकर नदी को पार करना पड़ता था जो नदी के पार मैन्युअल रूप से खींचे गए रोपवे पर अनिश्चित रूप से लटकी हुई थी। किनारे-किनारे घर बनाए गए थे, ताकि नदी के दृश्यों का आनंद लिया जा सके और दोनों तरफ नदी के किनारे से तेजी से ऊपर की पहाड़ियों का आनंद लिया जा सके। सवारी बड़ी मजेदार थी। नेशनल पार्क के अंदर ढाई दिन की ट्रेकिंग लुभावनी थी। मैं यहां डेरा डालना चाहता था और तारों के नीचे सोते हुए रात बिताना चाहता था। यह केवल परमिट प्राप्त करने और कैंपिंग और क्लाइंबिंग गियर, टेंट और प्रावधानों के साथ खुद को पूरी तरह से लैस करने के बाद ही किया जा सकता है। पार्क के अंदर कुछ किलोमीटर, और बाहरी दुनिया के साथ सभी संचार खो गए हैं। आप प्रकृति के साथ एक हैं और आप केवल अपने और अपने साथियों पर भरोसा करते हैं। सौभाग्य से, अनुभवी लाइसेंसधारी गाइड और पोर्टर अभियान को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए उपलब्ध हैं।

कुल्लू जिले में स्थित ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, चार घाटियों – पार्वती, तीर्थन, जीवनाल और सैंज में फैला हुआ है, जिनमें से प्रत्येक विदेशी वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। हिमालय घाटी दुनिया के 10% और भारत की 50% स्थानिक पौधों की प्रजातियों का घर है।

भगवद गीता, दसवां प्रवचन, श्लोक 2.5 इस तरह है

“अचल वस्तुओं में से मैं शक्तिशाली हिमालय हूँ”।

यह उन कुछ स्थानों में से एक है जहाँ आप हिमालय की शक्ति को उसकी भव्यता में देखते हैं।

जीवन की तरह सभी चीजें क्षणिक हैं। मैंने आनंदमय परिवेश और लापरवाह जीवन को छोड़कर कुल्लू के लिए ड्राइव किया और नियमित जीवन के लिए वापस मुंबई के लिए उड़ान भरी।

अगली यात्रा (2-13 मई) फ्रेंच मेड और प्रोवेंस के ऊपर की पहाड़ियों की थी, इस बार मेरी पत्नी वंदना के साथ। मेरे मार्गदर्शक के रूप में पाउला के साथ, सुबह 6 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक पहाड़ों में लंबी पैदल यात्रा, उसके बाद शॉवर, दोपहर का भोजन, शहर के चारों ओर घूमने या आराम करने और फिर होटल या अन्य रेस्तरां में भोजन करने के लिए ड्राइव करना ।

नीस से शुरू होकर यात्रा ने फ़्लायोसक, लॉर्ग्यूज़ को कवर किया; कोक्विलाडे गांव, गर्गस; चेमिन डेस ज्यूक्स डी माई, माने; क्रिलॉन ले ब्रेव; रोशेगुडे; एविग्नन; और मार्सिले। यात्राएंथी – सालर्नेस टू द वाटरफॉल; ग्रांड लुबेरॉन और आई’एग्यूब्रून नदी; माने से सेंट-मिशेल I’Observatoire; दक्षिण की ओर से मोंट वेंटौक्स; गिगोंडास गांव से लेस डेंटेल्स डी मोंटमीरेल; लेस एल्पिल्स के माध्यम से सेंट रेमी से लेस बॉक्स; Fontaine-de-Vaucluse से Monts de Vaucluse; और द कैलांक्स डी मार्सिले ।

Call of the Mountains Call of the Mountains

3 से 12 जून तक नॉर्वे के लिए। हर दिन या दूसरे दिन एक नए गंतव्य पर जाने, दिन में आठ घंटे लंबी पैदल यात्रा करने का नियम बना लिया था । नॉर्वे की यात्रा अलग थी क्योंकि परिवहन रेल, सड़क और समुद्र का संयोजन था। प्रत्येक स्थान पर यात्रा, आवास और गाइड का आयोजन मेरे लिए एक पेशेवर टूर कंपनी द्वारा किया गया था। एक व्यक्तिगत गाइड या एक समूह के हिस्से के रूप में स्थान वारंट के साथ, यात्राएं बिना मार्गदर्शन के थी।

ओस्लो से शुरू करते हुए, मैंने स्केबू, ऑंडल्सनेस, बर्गन, उल्लेन्सवांगवेगेन, स्केजगेडल की यात्रा की। यात्रा का मुख्य आकर्षण बर्फ से ढके ट्रोलटुंगा (ट्रॉल्स जीभ) की एक रात (28-घंटे) की बढ़ोतरी थी, जो एक चट्टान के किनारे पर 1000 मीटर + गहरी घाटी से अधिक दूर तक फैली हुई थी।

जैसे कि मैं 1 मई, 2021 को यह लिखत हुए  पूरे भारत में फैले कोविड महामारी के साथ, अलीबाग के घर में बंद, मैं उन पहाड़ों की अद्भुत समय को भुला नहीं पा रहा हूँ । मैं हिमालय वापस जाने के लिए तरस रहा हूं। शानदार गंतव्य खुल रहे हैं, बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है और होमस्टे बहुत अधिक हैं। पागल भीड़ से दूर, पर्यटक हिल स्टेशनों से दूर, पहाड़ों के शांत कोनों में, दिन भर की सैर, कुरकुरी सुबह और आग की रातों के साथ जाने का रास्ता है।

एक समापन नोट पर, मैं कहता हूं कि चलन से बाहर ये जो  मुहावरा है – उम्र केवल एक संख्या है ,सच है। अपने जुनून का पीछा करें और लगातार उन चीजों को सीखें और करें जो आपने पहले कभी नहीं की हैं (यदि आप इतने इच्छुक हैं)। कम यात्रा वाली सड़क का पीछा करें। मेरे लिए, यह पहाड़, देहात और प्रकृति है। दूसरे के लिए यह ज्ञान, अध्यात्म, विज्ञान, कृषि, वनस्पति विज्ञान और आपके लिए कुछ भी हो सकता है।

Ajay Kanoria
Ajay Kanoria is a senior industry leader and an investor and mentor to early stage companies. He is an ardent traveller, trekker, lover of nature and a keen golfer and gardener.