Friday, March 29, 2024
spot_img

ध्रुवीय एक्सप्रेस – उर्वी पीरामल द्वारा

दुनिया के सबसे ठंडे हिस्से की यात्रा दिल को छू लेने वाले अनुभव से समाप्त हुई।

आर्कटिक से सिर्फ पांच सौ मील नीचे, हवा भी असिमित है। अपने आप को स्थिर करने के लिए मैं गहरी साँस लेती थी ,जैसे मैं चारों ओर देखती हूँ – न घर, न पक्षी, न देखने में पेड़ दिखाई देते है।मेरा दिल भरा हुआ था  लेकिन हवा दुर्लभ थी ।

अरे मैं तो बहुत आगे आ गई । आईये शुरूआत से आरंभ करते हैं…

ध्रुवीय भालू और उत्तरी रोशनी या अरोरा बोरेलिस को देखना मेरा हमेशा से एक सपना रहा था और जब मुझे खुद व खुद ये अवसर प्राप्त हुआ, तो मैं मौके पर कूद गई। हमने सितंबर में, पहले लंदन और फिर टोरंटो की यात्रा की। टोरंटो से, हमने विनीपेग के लिए लगभग एक-डेढ़ घंटे की उड़ान ली, जहाँ हम रात रुके थे। अगली सुबह, 2 घंटे की हवाई यात्रा के बाद हम बर्फीले पृथक मिर्च पर पहुँचे ।

दुनिया के ध्रुवीय भालू की राजधानी होने के अपने गैर-सरकारी स्व-उद्घोषणा के अलावा, यह एक ध्रुवीय भालू की जेल भी है। हाँ! आपने सही पढ़ा। प्रवासी ध्रुवीय भालू के ह्ड़सन बे रास्ते में होने के कारण यहाँ वार्षिक वृद्धि होती है। जो ध्रुवीय भालू यात्रियों पर हमला करने वाले ख़तरनाक अपराध करते है । जब तक वो प्राकृतिक वातावरण में पुनर्वास के लिए तैयार नहीं हो जाते ये उनके लिए जेल का काम करता हैं ।

चर्चिल के बाद अंतिम पड़ाव, मुंबई से कुल 30 घंटे की यात्रा पर है, हम सी-रिवर हेरिटेज लॉज के लिए एक सीप्लेन पर चढ़े। विमान एक जल निकाय के बीच में उतरा जहां हमारी सराय के प्रोपराइटरों द्वारा स्वागत किया गया था। यहाँ, हमने अपना भारी-भरकम सामान , औद्योगिक शक्ति वाले ट्रैक्टर पर लाद दिया और अपनी सवारी को अंतिम स्थान तक पहुँचाना शुरू किया।

और यहीं से मैं अपनी कहानी शुरू करती हूं। मैं एक कोट में लिपटी हुई थी जो शून्य से 20 डिग्री कम सेंटीग्रेड का सामना करने में मदद करता था; मैं चारों ओर ठंडी ठंडी हवा महसूस कर रही थी ; बंजर ठंडे मैदान में ले जाया जा रहा था; एक के बाद एक गहरी सांसें लेना मुश्किल हो रहा था।

एक छिपा हुआ रत्न

एक छिपा हुआ रत्नसील रिवर हेरिटेज लॉज, जैसा कि विश्वसनीय उसके नाम से पता चलता है कि सील नदी के मुख का एक भाग और व्हेल,भालू और पक्षियों का घर है । लॉज  एक स्थानीय परिवार द्वारा चलाया जाता है और प्रतिवर्ष तीन सफारी चलाता है: जुलाई और अगस्त के मध्यम से एक कनाडाई सबसे उत्तम सफ़ारी, सितंबर में एक आर्कटिक सफारी, और अक्टूबर और नवंबर में एक ध्रुवीय भालू सफारी।

पर्यावरण के अनुकूल इस रिज़ॉर्ट को  त्रिपडविसोर ने रत्न “छिपे हुए मणि” का नाम दिया है ये  नज़दीक के कस्बे से 400  मील दूर है ।सप्ताह में राशन सोच समझकर मंगवाना चाहिए ना तो वो जाया जाए और  ना ही वो कम पड़े । मैं शाकाहारी होने के कारण इस यात्रा पर  बहुत बेचैन थी जब तक मुझे बताया गया कि वहाँ आलू की भरमार है जितने दिन मैं वहाँ हूँ मैं आलूओं पर मोज कर सकती हूँ ।

एकाकी होने के बावजूद लॉज बहुत आरामदायक था लकड़ी की शतीर और आग थी और मैं अपने छोटे से कमरे में गर्म महसूस कर रही थी ।

बर्फीले साहसिक

हम उत्तरी ध्रुवीय अनुभव के लिए अपने आरामदायक गर्म लॉज को छोड़ कर बहुत उत्साहित होकर  प्रांत: तरो ताज़ा दम के साथ निकल पड़े । ब्र्फ़ीली हवा ने हमें विस्फोट की तरह मारा और जितना हो सके हम चिपकने की हद तक एक दूसरे के नज़दीक हो गये। प्रत्येक ने एक राइफल और कुछ पत्थर ले लिए ,लड़ाईयों के दौरान प्रतिद्वंद्वियों को रोकने के लिए। जो ध्रुवीय भालू हैं वो अपने दाँतों को अजीब तरह से किचकिचाते थे की उनकी आवाज़ हमारे कानों मे गूँजती थी हमारे गाइड द्वारा दिए गए पत्थरों को इस क्लिक ध्वनि को अमित्र और सामन्त भालू बियर के साथ सामना करने की स्थिति में दोहराया गया था  – और जाहिर है कि राइफ़लों का उपयोग अंतिम उपाय के रूप में किया गया ।

सबसे पहली चीज जो हमने देखी, वह एक गिलहरी थी, जो जमीन में रहती है, और आगे सर्दियों के महीनों के लिए खाना ढूंढ रही थी । अगली बार हम सभी इंतजार कर रहे थे: एक विशालकाय पग प्रिंट वाले ध्रुवीय भालू का ।

उत्तेजना से मेरी नसें फूल गईं और मुझे लगा कि डर से मेरा दिल तेज़ी से धड़क रहा है, जैसे ही हमने ध्रुवीय भालू की संभावना में चारों ओर देखा। हम पुरस्कृत हुए: घरेलू भालू जिसको हम ह्यूगो बुलाएँगे । कम फैले हुए इलाके के बीच एक विशाल, सफेद और शांत, हमें घूरता हुआ भालू था, उसका शरीर सुस्त ,उसकी आँखें सतर्क थी। कुछ सेकंड शांत, और अंतिम निरकुंश सूँघने के बाद, वह दूर चला गया ।मैं डरना भूल गई और मैं उसकी बड़ी सुंदरता देख कर चकित थी और ये बात हैरान करने वाली थी उसके आकार के बावजूद वह इतनी सरलता और सहजता से कैसे चल सकता है ।

आर्कटिक सफारी

दूसरे दिन हम पानी की गलियों में उतरे । हम लोगों ने भारी वॉटरप्रूफ रबड़ के जूते डाले हुए थे और हवा भरी हुई रोडिक(हवा भरी हुई नाव) में बैठ कर ह्ड़सन बे के रास्ते पर बेलुगा व्हेल को देखने के लिए निकल पड़े । जब हम लोग आगे  बढ़ रहे थे तो ऊपर की हवा और ठंडी हो गयी थी । मैंने किनारे की बंजर सुंदरता जो काले स्प्र्स्स के पेड़ों( जो बिंदुओं  के जैसे लग रहे थे)से सजी थी अपने अंदर संजोग लिया ।

ख़ासकर पानी के अंदर की  हवा बर्फ़ीली थी, लेकिन हम पुरस्कृत हुए, जब हमारे गाइड ने बेलुगास के एक स्कूल को देखा। व्हेल मानकों से छोटा लगभग 13 फीट लंबा, वाईटिश व्हेल (सफेद रंग वाली व्हेल) जिसको  बेलुगा उपयुक्त नाम दिया गया था जो रूसी शब्द बेलुखा (जिसका अर्थ सफेद होता है) से लिया गया था । हमारे गाइड ने पानी के अंदर एक यंत्र डाला वो पानी के अंदर  की हलचल और व्हेल  की बातों को सुनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ।

हम किनारे पर पहुंचे पर हमारा साहसिक कारनामा अभी ख़त्म नहीं हुआ था । लॉज के रास्ते में हमने देखा दो ध्रुवीय  भालूओं के बीच में खींचा तानी हो रही थी । एक तो हमारा भालू था और एक बिन बुलाया मेहमान (दूसरा भालू) था । ह्यूगो ने घुसपैठिये को धमकी दी और भगा दिया । हम अंदर आ गए, दिन के अंत में हम बहुत खुश थे पर हमें ठंड लग रही थी ।

बाद में उस शाम जब हमने रात का खाना खाया – भोजन में आलू भाजी शामिल थी ,हमने देखा कि हमारे यहाँ राह चलता एक मेहमान आया, ह्यूगो अपनी पिछली टाँगों पर खड़ा था और खाने के कमरे मे झाँक रहा था जैसे की वो अपने आप को दावत के लिए बुलाए जाने की आशा कर  रहा था।

स्काई लाइट

अंतिम रात को, मैं ठंडे आकाश में देख रही थी मुझे मालूम था उतरी रोशनियाँ तब दिखाई देती हैं जब सूर्य द्वारा छोड़ी गई किरणें वातावरण में नाइट्रोजन और ऑक्सीजन के साथ टकराती हैं उसके बाद जो कण बनते हैं उससे उत्तरी लाइट्स बनती हैं । धरती का प्राकृतिक तरीका हैं अपने रंगों को दिखाने का परंतु कुछ भी मुझे रंगों की  चॅंकाचोन्द के लिए तैयार नहीं कर सकता था – हरा, चमकता हुआ नीयन, लाल अंगारे जिन्होने आसमान को चमका दिया था- वो उत्तरी आकाश में नृत्य कर रहे थे जिसे हम आवाक होकर देख रहे थे।

अगले दिन ,हम पानी के जहाज़ में बैठकर सचमोक लेक केरिब्यू कैंप जो  ओर भी आगे था में प्रवासी जानवरों को देखने के लिए गए । शिविर केवल हवा से पहुँचा जा सकता था, भेड़ियों, वूल्वरिन और आर्कटिक लोमड़ियों का घर था। पूरा इलाका, इस आखिरी पतझड़ के महीने में, छोटी झाड़ियों और उत्तरी ध्रुवी जीवों से ढका हुआ था ,रंगों के हुड़दंग में – पीला, सरसों, नारंगी, मरून, लाल, पीला और गहरा हरा रंग शामिल थे । यहां मैंने एक दोस्त के साथ  कमरा साझा किया, लेकिन वह थोड़ी परेशान थी ,जब मुझे पता चला कि हमारे कमरे में कोई दरवाजा नहीं था । हमें कुछ एकांतता प्रदान करने के लिए शिविर के मालिकों ने हमें एक शानदार दरवाजा प्रदान किया: नहाते समय का परदा प्रदान किया ।

शिविर के आसपास, क्षेत्र को इनुक्स – मिनी पत्थर के मार्करों के साथ स्पॉट किया गया था जो ऐतिहासिक रूप से यात्रियों और देशी इनुइटों का मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग किए गये थे। दुर्भाग्यवश जहाँ हम बहुत बड़े प्रवासी जानवर को देखने से चूक गए तो वहीं हमें लचीले मज़बूत बदन वाले और भयंकर सिंघों वाले रेंडियर को देखने का मौका मिला ।

उस यात्रा को हुए कुछ समय हो गया था ।

जब मैं पीछे देखती हूं, तो मुझे भालू  व्हेल याद आते हैं, जिस तरह से हम प्रति दिन 8-10 किलोमीटर चलते थे, हमने जामुन उठाए और उन्हें खाया। मुझे याद है कि हमने कुछ मशरूम इकट्ठा किए, और उनमें से जो ज़हरीले नहीं  थे उनको चुन कर पकाया । सबसे अधिक, मैं उस पहले ध्रुवीय भालू को देखकर अपनी उत्तेजना को याद करती हूं  , जो हमेशा मेरी स्मृति में ह्यूगो के रूप में स्नेह से रहेगा; और मेरा दिल खुशी से इतना भर गया , जब मैं उस शानदार रंगीन आकाश को देख रही थी , जो मैंने अब तक जितनी भी पेंटिंग देखी उन सबसे  ज्यादा शानदार था ।