Thursday, May 19, 2022
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अगर आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो ये 5 चीज़ें करें 13 जनवरी, 2021 – एक लेखक द्वारा

अपने वर्षों में जीवन को जोड़ें बजाय अपने जीवन में वर्षों को जोड़ने के

 यह कोई रहस्य नहीं है कि अधिकांश लोग लंबे समय तक जीना चाहते हैं, अधिक जीवन पूरा करना चाहते हैं। जबकि विज्ञान अभी भी “फाउंटेन ऑफ यूथ” की खोज करने की प्रक्रिया में है, चिकित्सा समुदाय ने पुष्टि की है कि कुछ जीवन शैली स्वरूप हैं जो कम से कम एक दशक तक आपके जीवनकाल का विस्तार करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

                                 यहां कोई रहस्योद्घाटन नहीं। चिकित्सा और विशेषज्ञ की राय लंबे और स्वस्थ जीवन जीने के लिए, कुछ समय के लिए निम्नलिखित (मूल) कारकों को अपनाने का सुझाव दे रही है।

यहां 5 आदतें हैं (स्पॉयलर अलर्ट: आप उन सभी को जानते हैं !!) जो आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकती हैं :-

  1. स्वस्थ खाओ :-  आश्चर्यजनक रूप से यह आदत अनुशंसित जीवनशैली परिवर्तनों की प्रत्येक सूची में सबसे ऊपर है। आपका आहार दृढ़ता से दीर्घायु से जुड़ा हुआ है। अनुसंधान ने लंबे समय से सुझाव दिया है कि एक ऐसे आहार का पालन करना जिसमें बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, और स्वस्थ वसा और कम चीनी, लाल मांस शामिल हैं, संसाधित भोजन बहुत सारे फ़ायदों के साथ आपके लंबे जीवन का आश्वासन देता है ।

                                           यहां तक ​​कि अगर आपका आहार आदर्श से बहुत दूर है, तो आप स्मार्ट परिवर्तन (यहां तक ​​कि 20% स्वस्थ विकल्प) कर सकते हैं, अच्छे परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं, जो अधिक समय तक आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, और आपकी मृत्यु के जोखिम को कम कर सकते हैं।

  • नियमित व्यायाम करें :- नियमित रूप से व्यायाम करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए एक वरदान है, जो हृदय के स्वास्थ्य से लेकर मनोदशा और ऊर्जा तक सभी को बढ़ावा देता है – इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आपके जीवन का विस्तार भी कर सकता है।

                                      अधिकांश दिशानिर्देश प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम या 75 मिनट की जोरदार एरोबिक गतिविधि, और स्वास्थ्य और दीर्घायु लाभों को प्राप्त करने के लिए दो बार-साप्ताहिक-मांसपेशियों को मजबूत करने वाले सत्रों को लक्षित करने की सलाह देते हैं।  हल्की -हल्की शरीर की हरकतें भी आपको अच्छे फ़ायदे दे सकती है। जब तक कि आप एक ही जगह ज़्यादातर बैठने की आदत को तोड़ सकते है और घर में ही चुस्त रह सकते हैं(चलना, बागवानी, सफाई आदि), यह आपके स्वास्थ्य भागफल को जोड़ता है।

        और उन लोगों के लिए जिन्होंने कभी व्यायाम नहीं किया और कहा कि अब मैं परेशान क्यों हो? इसे शुरू करने में कभी देर नहीं हुई। एक दिन में थोड़ा व्यायाम करें और अंतर महसूस करें, साथ ही यह आपके वर्षों में और अधिक गुणवत्ता और मात्रा बढ़ाएगा।

  • स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें :- यदि आप पहले से ही सलाह 1 और 2 अपना रहे हैं, तो स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखना शायद आपका इनाम है। एक स्वस्थ शरीर के वजन का मतलब है एक अच्छा बॉडी मास इंडेक्स (18.5- 24.9 के बीच), अपेक्षाकृत मापा जाता है।

                                    मोटापा पुरानी स्थितियों के साथ जुड़ा हुआ है जिसमें दूसरा प्रकार का मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर शामिल हैं, जो आपके जीवन को छोटा कर सकते हैं।

  • संतुलन में पियो :-  वर्षों से, मध्यम शराब पीने को हानिरहित माना जाता था – और शायद स्वस्थ – आदत भी। लेकिन हाल ही में, वैज्ञानिकों की राय ने शराब पर अधिक सतर्क रुख की ओर स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है।

                                      जबकि प्रत्येक व्यक्ति का जोखिम-लाभ विश्लेषण उसके या उसके परिवार और चिकित्सा के इतिहास पर निर्भर करता है, चिकित्सा समुदाय और अनुसंधान इस विचार का समर्थन करते हैं कि लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं से बचने और दीर्घायु को बढ़ाने के लिए अपनी शराब की खपत को सीमित करना चाहिए।

                                         मध्यम पीने पर दिशानिर्देश बताते हैं कि महिलाओं को प्रति दिन एक पेय से अधिक नहीं पीना चाहिए, और पुरुषों को प्रति दिन दो से अधिक नहीं पीना चाहिए।

  • धूम्रपान छोड़ें :- फेफड़ों के कैंसर के कारण के अलावा, सिगरेट-धूम्रपान मुंह और गले के कैंसर, दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जिससे यह दीर्घायु के लिए महत्वपूर्ण खतरा है।

                                         अपने जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका, बेशक,  यही है कि कभी भी धूम्रपान न करें – लेकिन यदि आप करते हैं, तो विशेषज्ञ आपके स्वास्थ्य के लिए खतरों को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके छोड़ने की सलाह देते हैं।

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