Saturday, May 21, 2022
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क्यों गर्मियों में तरबूज आपका सबसे अच्छा दोस्त है

गर्मियों के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक (आम के अलावा), तरबूज है।

यह एक ऐसा फल है जिसे आप बिना किसी हिचकिचाहट के भरपूर आनन्द ले के, बिना रुके खा सकते है । वह ठंडा, मीठा, पेट को भरने वाला ,बहुत अच्छा पौष्टिक फल है।

लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से जांच लें कि यह आपके द्वारा ली जा रही किसी भी चिकित्सा स्थिति या दवा में बाधा ना हो।

यहाँ 8 कारण हैं कि हम तरबूज क्यों पसंद करते हैं :-

  1. लाइकोपीन से भरा हुआ :- चेरी जैसा लाल रंग लाइकोपीन, एक ऑक्सीकरणरोधी से आता है। अध्ययन से पता चलता है, लाइकोपीन(टमाटर में भी मौजूद) एक स्वस्थ जीवन शैली के हिस्से के रूप में कैंसर और मधुमेह के आपके जोखिम को रोकने में मदद कर सकता है।

तरबूज में किसी भी अन्य फल या सब्जी ,यहाँ तक की टमाटर की तुलना में भी अधिक पोषक तत्व होते हैं।

लाइकोपीन काफ़ी मात्रा में प्राप्त करने के लिए, पीले या नारंगी के बजाय बेहतर तरीके से पका हुआ चमकदार लाल गुद्दे वाला ही तरबूज चुनें। इसके अलावा, बीज रहित तरबूज में बीज वाले तरबूजों की तुलना में अधिक लाइकोपीन होता है।

  1. हृदय स्वस्थ :- तरबूज अमीनो एसिड में समृद्ध है जिसे सिट्रुलिन भी कहा जाता है जो आपके शरीर से रक्त को स्थानांतरित करने में मदद करता है और आपके रक्तचाप को कम करता है। आपका दिल भी तरबूज में जो लाइकोपीन होता है उसका आनन्द उठाता है । अध्ययनों से पता चलता है कि यह आपके दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है।
  2. आपके जोड़ों की रक्षा करता है :तरबूज में बीटा-क्रिप्टोक्सांथिन नामक एक प्राकृतिक वर्णक होता है जो आपके जोड़ों को सूजन से बचा सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि समय के साथ, यह आपके शरीर में गठिए की संभावना को कम करने में मदद करता है ।
  3. चमकदार आंखें :तरबूज का सिर्फ एक मध्यम आकार का टुकड़ा आपके प्रत्येक दिन की विटामिन -ए की ज़रूरत जो 9-11% है उसकी कमी को पूरा करता है। यह पोषक तत्व आपकी आंखों को स्वस्थ रखने की कुंजी है। खाद्य पदार्थ आपके शरीर को आवश्यक सभी विटामिन और खनिज प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  4. स्वाभाविक रूप से मीठा हाइड्रेशन :रसदार तरबूज में 92% पानी होता  है, इसलिए यह हाइड्रेटेड रहने में मदद करने का एक सरल तरीका है। आपके शरीर की हर कोशिका को पानी की जरूरत होती है। यहां तक ​​कि एक छोटी सी कमी आपको सुस्त महसूस करा सकती है। तरबूज का रस आपके शरीर में होने वाली कमी को भरता है, आपको हाइड्रेट करता है और वजन घटाने में मदद करता है।
  5. आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता नहीं है:क्या तरबूज आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने की कोशिश कर रहा है? तुम्हारी किस्मत अच्छी है। तरबूज का एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) मूल्य 80 है, जो लगभग एक कटोरी कॉर्नफ्लेक्स के समान है।

इसके अलावा इसमें कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसका मतलब है कि इसका ग्लाइसेमिक लोड (कितनी जल्दी यह आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है और यह कितना ग्लूकोज पैदा कर सकता है) मात्र 5 है। बिना नुकसान के तरबूज के  टुकड़ों का आनंद लें!

  1. मीठा खाने की तृष्णा को क्रमबद्ध किया जा सकता है:- एक कप आइसक्रीम आपको लगभग 300 कैलोरी देगी। आप सिर्फ 6 कैलोरी के लिए तरबूज की समान मात्रा का आनंद ले सकते हैं और कई अन्य मिठाइयों के विपरीत, यह वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल में कम, और इसमें सोडियम रहित है। साथ ही, इसमें मौजूद पानी आपको अधिक समय तक भरा रहने में मदद करेगा।

सुझाव: एक आसान शर्बत बनाने के लिए, अपने ब्लेंडर में कुछ तरबूज के टुकड़ें डालें, इसमें नीबू का रस जोड़ें और फ्रीजर में जमने के लिए रख़् दें (आप एक आइस ट्रे भर सकते हैं) जब तक यह कठोर न हो जाए।

  1. जिम का अच्छा साथी :- तरबूज में उच्च पानी की मात्रा, ऑक्सीकरणरोधी और अमीनो एसिड कसरत करने वालों के लिए एक बेहतर और एक अच्छा पेय बन सकता हैं।

यह पोटेशियम से भरपूर एक ऐसा खनिज पदार्थ है जो व्यायाम करने के बाद आने वाले आपके मांसपेशियों के खिंचाव और दर्द को कम करता है ।

जब आपको बहुत पसीना आता है, तो आप उसके बाद भी तरबूज के पेय का आनन्द ले सकते है। ऐसा करने से आप मांसपेशियों के तनाव से बच सकते है, जबकि आप थकने की हद ना पार कर दें।

एक अच्छा तरबूज कैसे चुनें :

  • तरबूज के तल पर पीले रंग का निशान देखें,सफेद नहीं:- वह तरबूज चुनें जो गड्ढों,गिरने के निशान याँ छेदों के बिना हो। तरबूज के तल पर पीले रंग का निशान देखें,सफेद नहीं। यह संकेत देता है कि यह पका हुआ है और अब खाने के लिए तैयार है । पके हुए तरबूज में हमेशा पीले याँ नारंगी-पीले रंग के धब्बे होते है ना कि सफेद रंग के ।
  • रसदार और खाने के लिए तैयार तरबूज हमेशा आकार में बड़ा महसूस होता है:- न तो सबसे बड़ा और न ही सबसे छोटा तरबूज चुनना बेहतर है। एक औसत आकार के फल का चयन करें। यह अपने आकार के लिए भारी महसूस होता है। जब आप इसे खटखटाते हैं, तो यह खोखला होना चाहिए।
  • एक सूखी पूंछ(डंडी)इशारा करती है कि तरबूज पका हुआ है:- हालांकि, अगर पूंछ हरी है, तो इसका मतलब शायद यह है कि तरबूज बहुत जल्द तोड़ा गया था और पका नहीं होगा।
  • मादा तरबूज मीठा होता हैं :- क्या आप जानते हैं कि किसान नर और मादा तरबूज में अंतर करते हैं? उदाहरण के लिए, बड़े आकर के तरबूज ‘नर’ होते हैं, एक लम्बी आकृति और उनमें पानी का स्वाद होता है। मादा तरबूज का आकार गोल होता है और उनका स्वाद मीठा होता हैं।

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